Encryption क्या है और Android फोन को Encrypt कैसे करे? जाने इसके फायदे

अगर आप अपने Android फ़ोन में password, PIN और pattern lock लगा कर सोचते है की आपका फोन पूरी तराह से Secured हो गया है तो आप बिलकुल गलत है। ऐसी security से कोई भी आपके फ़ोन को unlock तो नहीं कर सकता है लेकिन आपके फ़ोन का data चोरी कर सकता है. ऐसे में आप अपने फोन को पूरी तराह से secured करने के लिए आप फोन को Encrypt कर सकते है। तो आज हम आपको इस पोस्ट में बतायेंगे की Encryption क्या है और आप Android फोन को Encrypt कैसे कर सकते है? 

Encryption kya hai

Encryption क्या है?

Encryption आपके फ़ोन के सारे data को एक form के रूप में convert कर देता है जिसे केवल सही key सेही read किया जा सकता है. ये security आपके नोर्मल lock screen password से काफी आगे और advanced है. Encryption से आपके फोन का data पूरी तराह secured हो जाता है. इसमे आपके फोन का data unreadable हो जाता है जिसको केवल Unique Key से ही readable कर सकते है जिसे Decryption कह्ते है।

इसमे आपका password, PIN और pattern lock ही Unique Key होती है जिसे आप फोन को Unlock करते समय डालेंगे तो आपका फ़ोन Decrypt हो जायेगा और सारा data readable हो जायेगा. लेकिन अगर कोई इस data को बिना आपकी जानकारी के access कर भी लेता है तो वह आपके data को read नहीं कर पायेगा क्यों की वह Unique Key से Encrypt किया गया है।

इसे बेह्तर तरीके से समझने के लिए आप निचे की इमेज को देखे।
encryption क्या है

 Android फोन को Encrypt कैसे करे?

फोन को Encrypt करने का process बहुत ही सरल है लेकिन इसके लिए कुछ सावधानियां रखनी जरूरी है। जो इस प्रकार है,

1. सबसे पहले यह जान लें कि आपके फोन को पूरी तरह से Encrypt होने में 1 घंटे तक का समय लग सकता है।
2. यदि आपने अपना फोन Root कर रखा है तो पहले उसे Unroot करें और फिर Encryption का process शुरू करें।
3. फोन को Encrypt करने के दौरान बैटरी कम से कम 80% तक charge रखें।
4. इसके साथ ही Encryption के दौरान इसे पावर प्लग से connect करके रखें तो बेहतर होगा।

Android स्मार्टफोन में data Encryption का option बहुत पहले सेही है लेकिन 5.1 Lollipop से इसे और बेहतर कर दिया गया है। आप पूरी तरह से इसे सुरक्षित कर सकते हैं। अपने Android फोन को Encrypt करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फोलो करे.

  • सबसे पहले आपको फोन की Settings में जाना है।
  • वहां से Security ऑप्शन सिलेक्ट करना है।
  • इसमें आपको Encryption का विकप्ल दिखाई देगा। उस पर ​क्लिक करें।
  • यदि आपने Micro SD card का उपयोग किया है तो उसे भी Encrypt करने का विकल्प मिलेगा।

Encrypt-Android-options

  • Continue पर क्लिक करने के बाद यह आपसे PIN और Password मांगेगा जिसे डालने के बाद प्रोसेसमें थोड़ा समय लेगा।
  • कुछ ​ही देर में आपके फोन पर Encrypted का मैसेज आ जाएगा।

या​द रहे कि यह तब फायदेमंद नहीं है की जब तक आप अपने फोन को Password, PIN और pattern से Lock न करें। इसलिए अपने फोन की screen को जरूर lock करें। बस अब आपका Android device Encrypt हो गया है और आपके फोन का सारा डाटा सुरक्षित है. तो चलीये अब जानते है Encryption के फायदे और नुकसान के बारे में.

Encryption के फायदे और नुकसान 

Phone को Encrypt करने का मुख्य कारण ही डाटा को गलत हाथो में जाने से बचाना होता है। यदि किसी ने आपका फोन चोरी कर लिया या फिर बिना आपकी जानकारी के आपका data ले ​भी लिया तो वह उसका तब तक उपयोग नहीं कर पाएगा जबतक की Password न हो। वहीं यदि आपके फोन को हैकर्स ने हैक भी कर लिया है तो भी वो उस Encrypted data का उपयोग नहीं कर पाएंगा।

Encryption का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसके बाद फोन थोड़ा slow हो जाता है और यह वन वे process है यदि आपने फोन को Factory Reset कर दिया तो ​इसे फिर से Encrypt करना होगा।

आप इसके अलावा किसी third party Apps का भी उपयोग कर सकते है जिसके लिए बहोत सारे App Play store पर अवेलेबल है। जैसे की SSE – Universal Encryption App, Crypto Ghost- File Encryption और Safe Camera – Photo Encryption etc. इन apps की मदद से आप अपने पुरे फोन को encrypt कर सकते है. आप चाहे तो किसी Folder को image को और किसीभी चीज़ को आप encrypt कर सकते है.

Conclusion

आज के टाइम पर हम बहोत सारी personal information अपने फोन में ही रखते है जैसे की banking details और business details ऐसे में हमारे फ़ोन में हाई security होना बहोत जरुरी है. क्यों की आजके टाइम में बहोत सारे Apps हमारे फोन से जरुरी data को चोरी कर लेते है ऐसे में हमारे फोन को Encrypt करना बहोत जरुरी है. अगर हमारे फोन में Encryption On है तो फोन के डाटा को कोईभी हमारी permission के बगैर access नहीं कर पायेगा. ऐसे में अगर आपका फ़ोन चोरी हो जाये या फिर खो जाये तोभी आपका data बिलकुल सुरक्षित रहेगा.

तो दोस्तों आपको Encryption क्या है की पूरी जानकारी मिली होगी और अगर आपको Android फोन को Encrypt कैसे करे? इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो आप निचे कमेंट कर सकते है। हम आपको इसी तरह की नयी जानकारी देते रहेंगे और अगर आप इसी तरह की जानकारी अपने ईमेल पर पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को आज ही subscribe करले और हमें फेसबुक पर फॉलो करे!

ऐसी ही कुछ और जानकारियों के लिए इन Post को read करे –
Phone के लिए बेस्ट Security Apps कोनसे है ?
? Phone को Root कैसे करे? जाने पूरी डिटेल्स 
8 Android Tricks जो हर यूजर को ट्राय करनी चाहिए 
Mobile में डाटा डिलीट होने पर recover कैसे करे?

पोस्ट अच्छी लगे तो जरूर शेयर करे

One Response

  1. Mewada CHANDU 25/05/2017

Leave a Reply

error: Content is protected !!