NFC Kya Hai और Mobile में NFC Use कैसे करे?

What is NFC and how it works explained in hindi. NFC क्या है, NFC कैसे काम करता है, NFC के क्या फायदे है, ये सब जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है, दोस्तों आपने Android phone या Apple के फोन में कही ना कही NFC का option जरुर देखा होगा, या फिर आपने NFC का नाम कहिपे भी सुना होगा लेकिन आपने कभी उसका उपयोग नहीं किया होगा, या फिर आप नहीं जानते होंगे की एनऍफ़सी क्या है? तो हम आपको इस पोस्ट के द्वारा बतायेंगे की NFC kya hai, देखिये ये Bluetooth or Wifi जैसी ही wireless service है लेकिन इसका काम बहोत ही सिंपल और अच्छा है, तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है.

NFC Kya Hai

NFC Kya Hai

NFC का पूरा नाम “Near Field Communication” है, जिसका simple meaning है नजदीक की जगह में communication बनाना और technically बताये तो ये technology किसी भी दो electronic device को touch कराके या फिर maximum 4 C.M.(2 inch) तक करीब लाके दोनों device के बिच में communication establish कर सकते है, NFC transmission में electromagnetic radio field का उपयोग किया जाता है जिससे device को बहोत नजदीक रखना पडता है और इससे device का communication बहोत ही secured हो जाता है.

NFC एक short range wireless technology है जो Communication protocol और data exchange format के Radio Frequency identification (RFID) standard के आधार पे काम करती है, NFC एक wireless data transmission सर्विस है.

GPS क्या है ओर कैसे काम करता है [Hindi me]

Mobile में NFC काम कैसे करता है?

NFC communication के लिए device में NFC antenna होना जरुरी है, ये antenna size में एक आम antenna जैसा नहीं होता है बलकी ये एक chip की तरह design किया जाता है, जिसको smartphone में यातो battery के अंदर या फोन के back cover पर लगाया जाता है. NFC 106, 212, 424 kbits/s तक के data transfer rates को support करता है.

NFC standard को Device में तीन अलग-अलग mode of operation में use कर सकते है जिसमे smartphone में पेहला common mode है peer to peer mode, जो दो NFC enable device को एक दुसरे के बिच में information को exchange करता है, ये mode में दोनों device data send करते time active रेहते है और data receive करते टाइम passive mode में रेहते है जिससे device का power consumption level low रेहता है.

दूसरा mode है Read and Wright mode, ये एक one way data transmission है, जिसमे active device दुसरे device से link बनाता है जिससे वो उसकी information को read कर सके. ये वो mode है जो NFC tags के लिए use होता है.

तीसरा और final mode है card emulation, ये वो  मोड़ है जिसमे NFC device को Payment करने के लिए smart card या credit card की तराह use कर सकते है और public transport service मे भी tap करके use कर सकते है.

NFC development के लिए Sony, NXP और Nokia ने साथ मिलकर March-2004 को एक non profitable Association बनाया जिसे NFC Forum कह्ते है, मौजूदा समय में इस association में 200 सेभी ज्यादा company member बन चुकी है.

Mobile Camera में HDR mode क्या है ?
Pixel क्या है ? All details Hindi me

NFC Ke Benefits

1] Mobile Payment 

NFC की मदद से आप बहूत ही आसानी से मोबाइल से payment कर सकते है क्योंकि यह Debit or Credit card जैसे ही payment कर सकता है। जैसे की debit card से Swiping machine मे swipe करते है ठीक वैसे ही NFC enable mobile मे Debit card की information save करके swiping machine से touch कराकर payment कर सकते है. इससे आपको Debit or Credit card को साथ लेकर चलने की ज़रूरत नही पड़ेगी।

Apple ने  Apple Pay के द्वारा यह सर्विस  Sep-2014 को  launch की थी और Google ने Android 4.4 मे Android Pay के द्वारा ये सर्विस  launch कर दी थी।

nfc payment

2] Data Transfer :

NFC की मदद से 2 मोबाइल के बीच बहूत ही आसानी से data transfer कर सकते है। इसके लिए केवल मोबाइल मे NFC on karke दोनो device को केवल touch करवाना होता है। उसके बाद जो भी data transfer करना है उसे केवल tap करने से वह data दूसरे device मे transfer हो जाएगा।

3] Device Paring 

NFC की हेल्प से दो device को आप आसानी से pair कर सकते है। जैसे की Bluetooth pairing, Music player, Bluetooth speaker,  Wi-Fi networks, Wi-Fi Direct जैसी सर्विस को आसानी से अपने मोबाइल के साथ पेअर कर सकते है।

4] NFC Tags

NFC Tags का मतलब है एक छोटा सा स्टीकर और टैग जिसे NFC app द्वारा program किया गया हो। NFC Tag मे आप अपने personal data को store कर सकते है। NFC tags ज्यादातर read only format मे data को store करता है। जैसे की Debit और Credit card information, PIN or password, networking contacts और इसके जैसी important information को securely store करता है। तो इस तरह आप NFC Tags की मदद से अपने data को securely exchange कर सकते है।

nfc tag

5] NFC Business Cards or Poster 

NFC business cards वह cards है जिसमे  NFC chip लगी होती है और उस chip मे उसके business के related information, Address, website, Contacts होते है। NFC poster भी इसी तरह का होता है। आप जैसे ही अपने device का NFC on करके अपने फोन को उस card या पोस्टर से touch करवाते है तो वह information आपके मोबाइल मे save हो जाएगी।

6] NFC Identity and Tokens 

NFC enable device को आप electronic Identity document या keyword की तरह use कर सकते है। जिसकी help से आप अपने identity document को securely share कर सकते है।

तो दोस्तों आपको NFC kya Hai की पूरी जानकारी मिली होगी और अगर आपको NFC क्या है? इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो आप निचे कमेंट कर सकते है। हम आपको इसी तरह की नयी जानकारी देते रहेंगे और अगर आप इसी तरह की जानकारी अपने ईमेल पर पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को आज ही subscribe करले और हमें फेसबुक पर फॉलो करे!

ऐसी ही कुछ और जानकारियों के लिए इन Post को read करे –
👉 मोबाइल प्रोसेसर की पूरी जानकारी हिंदी में जाने 
👉 मोबाइल प्रोसेसर में GPU क्या है?
👉 VoLte और 4G technology क्या है और कैसे काम करती है ?

पोस्ट अच्छी लगे तो जरूर शेयर करे

8 Comments

  1. HindIndia 05/03/2017
  2. Arpit Jain 30/01/2017
  3. Shivang Saxena 18/12/2016
  4. Anonymous 09/12/2016
  5. NADEEM KHAN 25/07/2016
  6. NADEEM KHAN 25/07/2016
  7. NADEEM KHAN 25/07/2016
  8. Anonymous 20/04/2016

Leave a Reply

error: Content is protected !!